गांधीजी, अकबर टाइम पत्रिका के शीर्ष 25 राजनीतिक हस्तियों में शुमार

हिन्दी कोना - Monday, February 7, 2011 12:12:02 PM



 

महात्मा गांधी और मुगल शासक अकबर महान को टाइम पत्रिका में अब तक के ‘शीर्ष 25 राजनीतिक हस्तियों’ मे शुमार किया गया है. इसके अलावा तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा और आधुनिक चीन के निर्माता माओत्से तुंग भी इस पांत में हैं.

अमेरिका के दिवंगत राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की 100वीं सालगिरह के अवसर पर जारी सूची में महान विजेता सिकन्दर तथा एडोल्फ हिटलर और बेनितो मुसोलिनी जैसी इतिहास की चर्चित हस्तियों का भी नाम है.

अभी तक के शीर्ष 25 में महात्मा गांधी के नाम को उनके सत्याग्रह पालन अहिंसा से ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ संघर्ष और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में उनके उस नेतृत्व की वजह से शुमार किया गया जिसने बाद में दुनिया के कई क्रांतिकारियों को प्रभावित किया.

प्रतिष्ठित पत्रिका ने मोहनदास करमचंद गांधी को ऐसी हस्ती बताया ‘जिसे कोई शायद कभी भूला सकें. ‘उनके संघर्ष ने अमेरिका में नागरिक अधिकारों के लिये हुए संघर्ष समेत कई सामाजिक संघर्षों का मार्ग प्रशस्त किया.

पत्रिका के अनुसार ‘दक्षिण अफ्रीका में एक वकील के रूप में काम करते हुए उन्होंने सविनय अवज्ञा और सत्याग्रह की अवधारणा को अपनाया जिसने भारतीयों को अत्याचार के खिलाफ संघर्ष के लिये प्रेरित किया.

Source- Aajtak



2024 DelhiHelp

Comments